Jhansi Station Code | झाँसी स्टेशन कोड :

झाँसी स्टेशन कोड

Jhansi Railway Station Code झाँसी स्टेशन कोड बदने से बहुत से लोगो को शिकायत हुयी है आजकल की तेजी से बदलती ज़िन्दगी में यात्रा का महत्व हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहा है। जब बात रेलवे यात्रा की होती है, तो यात्री की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने बहुत सारे प्रयास किए हैं। इसका एक हिस्सा (Jhansi Station Code) रेलवे झाँसी स्टेशन कोड है, जिसका उपयोग यात्री को स्थानीय और दूरस्थ स्थानों की पहचान में मदद करने में होता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको रेलवे स्टेशन कोड के बारे में सब कुछ बताएंगे ताकि आप भी आसानी से इसका उपयोग कर सकें।

झाँसी जंकसन: । Jhansi Junction

https://youtu.be/rDeuNWnlzP4

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी जंक्शन, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में झांसी शहर में स्थित एक प्रमुख रेलवे जंक्शन है। यह भारत के सबसे व्यस्ततम और सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह भारत में कई सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए एक प्रमुख अन्तरनगरीय हब और तकनीकी ठहराव है।

Station code : – VGLJ (formerly JHS)

Zone(s) : – North Central Railway zone

Division(s) : – Jhansi

Jhansi Railway Station Code झाँसी स्टेशन कोड अब बदल गया है रेल्वे स्टेशन के नाम बदलकर झाँसी की रानी के नाम पर हो गया है बीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन:

ये झाँसी के लिए गौरभ की बात है की झाँसी रेल्वे स्टेशन का नाम बदलकर बीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन रख दिया है। सरकार ने एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है. अब झाँसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के नाम बदलने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद शासनादेश जारी कर दिया गया था।

इतिहास । History

रेलवे स्टेशन का निर्माण 1880 के अंत में अंग्रेजों द्वारा शुरू किया गया था। स्टेशन के लिए वर्तमान स्थान का चुनाओ तीन स्थानों के लंबे सर्वेक्षण के बाद हुआ था। स्टेशन पर एक विशाल किले जैसी इमारत है जो महरून और सफेद रंग में रंगी हुई है। जो देखने मे बहुत ही सुंदर लगता है ओर 19 दी सदी की याद दिलाता है ।

प्राचीन काल के समय मे झाँसी चंदेल राजपूत राजाओं का गढ़ था और झाँसी को बलवंत नगर के नाम से जाना जाता था। हालाँ कि, 11 वीं शताब्दी में चंदेल राजवंश के पतन के बाद इसका महत्व बहुत कम हो गया था। यह 17 वीं शताब्दी में दुबारा से उभरा जब ओरछा के महरजा राजा बीर सिंह जूदेव ने 1613 में झाँसी किला बनवाया।

शुरुवात में झ्नसी के स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म थे। प्लेटफ़ॉर्म पहला 2,525 फीट (770 मीटर) लंबा है जो इसे भारत में पांचवां सबसे लंबा बनाता है। यह एक समय में दो ट्रेनों को आसानी से संभाल सकता था बर्तमान मे झाँसी रेल्वे स्टेशन मे 8 प्लातेफ़ोर्म है ओर भारत के सभी प्रमुह जगह के लायन है।

झाँसी का स्टेशन इंडियन मिडलैंड रेलवे कंपनी का मुख्य केंद्र बिंदु था, जिसने झाँसी से सभी दिशाओं में लाइनें बिछाईं और झाँसी में एक बड़ी कार्यशाला का गठन किया।

हमारे देश भारत की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस है जो नई दिल्ली और झाँसी के बीच चलती है। यह पर्यटकों और व्यापारियों के उपयोग की जाने वाली एक बहुत अच्छी सुपेरफास्ट ट्रेन है। जो 4 घंटे 10 मिनट का सफर तय करके झ्नसी से दिल्ली पाहुचा देती है

1 जनवरी 2022 को, अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने वाली झाँसी की महा रानी लक्ष्मीबाई की याद में रेलवे स्टेशन का नाम झाँसी जंक्शन से बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रख दिया गया। पहले झाँसी मध्य रेलवे ज़ोन का हिस्सा था जिसका मुख्यालय मुंबई में था, लेकिन अब यह उत्तर मध्य रेलवे ज़ोन के अंतर्गत आता है जिसका मुख्यालय इलाहाबाद में हो गया है ।
इस बदलाओ ने स्टेशन कोड को JHS से VGLJ और आंकिक कोड को 13309727 में बदल दिया है

लिंक : । Connectivity

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी जंक्शन (झाँसी जंक्शन) रेलवे स्टेशन भारत को कई औद्योगिक और महत्वपूर्ण शहरों से सीधी ट्रेनों द्वारा जोड़ा गया है जैसे:
मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, सागर, लखनऊ, इटावा, वाराणसी, जबलपुर, पुणे, हैदराबाद, भुवनेश्वर, कानपुर, वास्को डी गामा, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, उदयपुर, अमृतसर, पठानकोट, लखनऊ, भोपाल, चेन्नई, गोरखपुर, कोयंबटूर, जम्मू, आगरा, अमरावती, रायपुर, अहमदाबाद, बांदा, नागपुर, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझिकोड etc.

रेलवे स्टेशन कोड क्या है?

रेलवे झाँसी स्टेशन कोड एक अंकों का प्रतीक होता है जो कि प्रत्येक रेलवे स्टेशन को यूनिक रूप से पहचानने में मदद करता है। यह अंक स्थानीय और दूरस्थ स्थानों की पहचान करने में मदद करते हैं, ताकि यात्री अपने गंतव्यस्थान तक आसानी से पहुंच सकें। रेलवे स्टेशन कोड को स्टेशन के नाम से मेल करके प्राप्त किया जा सकता है, जो एक यात्री के लिए आवश्यक होता है।

https://youtu.be/bVoLaLDvPnI

रेलवे स्टेशन कोड का उपयोग कैसे करें?

रेलवे झाँसी स्टेशन कोड का उपयोग करना बहुत ही सरल है। आप निम्नलिखित कदमों का पालन करके रेलवे स्टेशन कोड का उपयोग कर सकते हैं:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, आप स्टेशन कोड खोज सकते हैं। वहां आपको सभी स्टेशनों के लिए उनके स्पेसिफिक कोड मिलेंगे। जैसे , झाँसी का झाँसी स्टेशन कोड है VGLJ पहले JHS था

2. मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करें:

भारतीय रेलवे के आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करें और इसके माध्यम से भी स्टेशन कोड प्राप्त करें। एप्लिकेशन का उपयोग करना बहुत ही सरल है और यात्री को उपयुक्त जानकारी प्रदान करता है।

3. ऑनलाइन स्टेशन कोड खोजें:

कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर भी स्टेशन कोड खोजने की सुविधा प्रदान करती हैं। आप इनमें से किसी भी वेबसाइट का उपयोग करके अपने गंतव्यस्थान का स्टेशन कोड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:। Conclusion

झाँसी स्टेशन कोड के पीछे छिपी रहस्यमयी दुनिया का अन्वेषण करते समय, हम रेलगाड़ी के उस विशेष आदर्श और महत्व को समझ सकते हैं जो हमारे साथी यात्री रोज़ाना महसूस करते हैं। यह पोस्ट आपको झाँसी स्टेशन कोड के पीछे छिपे उस आदर्श की महत्वपूर्ण कहानियाँ प्रकट करेगी, जो हमारी सामान्य दृष्टि से छिपी होती हैं।

सकारात्मक और नकारात्मक

सकारात्मक :

झाँसी जिला अपनी खूबसूरती ओर त्याग समरपन के लिए झाँसी की रानी जैसी बीर नयका के लिए जाना जाता है ओर यह सहर आपको बुंदेलखंड के बहुत से आयामो को याद दिलाएगा झाँसी शहर पूरी दुनिया के कोने कोने मे जाना जाता है झाँसी की रानी के नाम से

नकारात्मक :

झाँसी का स्टेशन कोड पहले JHS था अब VGLJ हो गया है

Leave a comment

Join Our Mailing List

Sign Up for the latest post and update,